Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Latest

latest

ads

सूखी खांसी दूर करने के घरेलु उपचार

 सूखी खांसी दूर करने के घरेलु उपचार खाँसना एक इर्रिटेटिंग और बड़ी ही दर्दनाक बीमारी है। यह एक ऐसी समस्या है जो कभी भी किसी को भी हो सकती है। ...

 सूखी खांसी दूर करने के घरेलु उपचार

सूखी खांसी दूर करने के घरेलु उपचार


खाँसना एक इर्रिटेटिंग और बड़ी ही दर्दनाक बीमारी है। यह एक ऐसी समस्या है जो कभी भी किसी को भी हो सकती है। जब भी मौसम में जरा सा भी बदलाव होता है तो सबसे पहले उसका असर हमारे शरीर पर होता है और सर्दी खांसी जैसी बीमारी हमें जकड़ लेती है। सर्दी होने से हमारा नाक गला सभी बंद हो जाता है और हमें सांस लेने तक में कठिनाई होने लगती है। कई बार सर्दी तो ठीक हो जाती है, लेकिन खांसी लंबे समय तक हमे तंग करती ही रहती है और ये खांसी बिना कफ के सूखी होती है।


सूखी खाँसी क्या है


खांसी दो प्रकार की हो सकती है सूखी खांसी और बलगम वाली खांसी। सूखी खांसी से किसी तरह का थूक या बलगम नहीं निकलता, इस प्रकार की खांसी नाक या गले के विषाणुजनित संक्रमण के दौरान होती है। सूखी खांसी से ये एहसास होता है के जैसे हमारे गले में कुछ अटक गया हो और खांसने के बावजूद भी निकल ना रहा हो। दोस्तो आज हम बात करेंगे इसी दर्दनाक सूखी खांसी के बारे में और साथ ही जानेंगे कैसे घरेलू उपचारों से कैसे इससे निजात पाएंगे। 

इन घरेलू नुस्खों को आज़माने से न सिर्फ आप अपनी सूखी खांसी से राहत पा सकते है बल्कि किसी भी प्रकार के केमिकल युक्त दवाइयां लेने से बच सकते है। इन नुस्खों को जरूर आज़माए।

सूखी खाँसी के कारण


सूखी खांसी कई कारणों से हो सकती है। सही कारण को पहचानने से सही इलाज करना आसान हो जाता है इसलिए सूखी खांसी खत्म करने के उपाय जानने से पहले आइये जान लेते है सूखी खांसी होने की वजह।

नाक और गले की एलर्जी खांसी होने के कारण आपको सूखी खांसी हो सकती है।

आपको अगर अस्थमा या टीबी जैसे साँस की बीमारिया है तो यह भी एक वजह बन सकती है आपकी सूखी खांसी का।

अगर आपको सर्दी, फ्लू या किसी प्रकार का वायरल इन्फेक्शन हो जाए तो यह एक बड़ा कारण बन सकता है आपकी सूखी खांसी का।

यदि किसी व्यक्ति को फेफड़ो का कैंसर है तो उससे सूखी खांसी होती रहती है।

हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए खाई गयी दवाए खाने से भी आपको सूखी खांसी की शिकायत हो सकती है।

नाक जब ज्यादा बलगम बनाती है तो वो बलगम गले में चला जाता है जो खांसी होने की वजह बनता है।

सूखी खांसी को दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपाय


 1. शहद

सूखी खांसी को दूर करने के लिये आपको दिन में 1 चम्मच शहद 3 बार लें तो आपको राहत मिलेगी। शुद्ध शहद में ऐसे एंजाइम होते हैं जो खांसी से राहत दिलाते हैं। 

2. गरम पानी

1 गिलास गरम पानी में 1 चम्मच नमक मिला कर सुबह शाम गरारा करने से सूखी खांसी में आराम मिलता है। जब आप नमक मिले पानी से गरारा करते हैं तो गले का दर्द और खांसी ठीक होने लगती है। 

3. काली मिर्च 

काली मिर्च अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसका गुण सुखी खांसी पर भी लगाम लगाता है। काली मिर्च को पीस कर घी में भूनकर खाने से गले को आराम मिलता है और सूखी खांसी से राहत मिलती है।

4. मसाला चाय

तुलसी, काली मिर्च और अदरक की चाय सूखी खांसी को दूर करने में सबसे अच्छी मानी जाती है। तो बनाइए बढ़िया मसाला चाय और पाएं खांसी से छुटकारा।

5. तुलसी का काढ़ा

तुलसी के पत्तों को पीस कर रस निकाल लें, फिर उसमें अदरक और शहद मिला कर पिएं इससे आपकी सूखी खांसी दूर हो जाएगी।

6. अदरक

अदरक का काढ़ा पीना एक बहुत पुराना तरीका है खांसी को दूर भगाने का। अदरक को पानी में अच्छी तरह से उबाल कर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर दिन में तीन बार पीने से आपको सूखी खांसी से राहत मिलेगी।

7. हल्दी 

हल्दी में कई आयुर्वेदिक गुण होते है। इससे सूखी खांसी के इलाज में इस्तेमाल करने के लिए आधा कप पानी उबालें, उसमें 1 छोटा चम्मच हल्दी और 1 छोटा चम्मच पिसी काली चिर्म का मिक्स कर लें। आप चाहें तो इसमें दालचीनी भी डाल सकते हें। इसे उबालें और फिर इसे धीरे धीरे इसका सेवन करें। यह करने से जल्द ही आपको आराम मिलेगा गले मे और सूखी खांसी खत्म हो जाएगी।

8. नींबू

2 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच शहद मिक्स कर के इसे दिन में चार बार लें। इससे गले की खराश दूर होगी और आपको सूखी खांसी से राहत मिलेगी।

9. लहसुन 

लहसुन एक एंटीबैक्टीरियल पदार्थ है जो गले की खांसी को तुरंत ही गायब करने में मदद करता है। 1 कप में दो या तीन लहसुन की कलियों को उबालें। जब पानी हल्का ठंडा हो जाए तब इसमें शहद मिला कर पीने सेसूखी खांसी में जल्द आराम मिलता है।

10. प्याज 

आधा चम्मच प्याज के रस में 1 छोटा चम्मच शहद मिक्स करें और इसे दिन में दो बार लें।


सूखी खांसी को गैर-उपयोगी कफ के रूप में परिभाषित किया जाता है, यह जलन करने वाली होती है और गले में खराश पैदा करती है। इसलिए, अगर आपको ज़्यादा दिन तक खांसी रहे, तो उसे डॉक्टर से संपर्क करें।

No comments