Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Latest

latest

ads

50% ग्राहक मुझे पीठ दर्द से पीड़ित दिखाई देते हैं।

 हर दिन जब मैं अपने कार्यालय में जाता हूं, तो 50% ग्राहक मुझे पीठ दर्द से पीड़ित दिखाई देते हैं। मेरे पास बहुत दर्द में एक क्लाइंट था, जो एक...

 हर दिन जब मैं अपने कार्यालय में जाता हूं, तो 50% ग्राहक मुझे पीठ दर्द से पीड़ित दिखाई देते हैं। मेरे पास बहुत दर्द में एक क्लाइंट था, जो एक कुर्सी पर बैठने में असमर्थ था, चेहरा नीचे या उल्टा लेटा हुआ था। जैसे ही मैं वेटिंग एरिया में गया, वह एक कुर्सी पर अपने सिर के साथ अपने घुटनों पर थी। 1 सप्ताह में मैंने उसके दर्द को 50% कम करने में मदद की और 3 सप्ताह तक वह बिना दर्द के काम पर वापस आ गई। इस आदमी ने इन सभी वर्षों की कोशिश की थी। यह एक संयोग नहीं था क्योंकि मैं अपने कार्यालय में हर हफ्ते इसे देखता हूं। यह कोई चमत्कार नहीं है, सिर्फ यह समझने के लिए कि हमारी पीठ में चोट क्यों लगी है। किसी तरह चिकित्सा पेशे ने अपने प्रशिक्षण में इसे याद किया।

50% ग्राहक मुझे पीठ दर्द से पीड़ित दिखाई देते हैं।


सबसे पहले, मैं कोई डॉक्टर नहीं हूं या किसी और का नाटक नहीं कर रहा हूं। मैं मालिश प्रदान करने के अलावा एक अतीत मालिश चिकित्सक हूं। मैं मानव शरीर की मांसपेशियों पर मोहित हूं और यह हमारे महसूस करने के तरीके में योगदान देता है। हमारी मांसपेशियों की शक्ति को प्रशिक्षित करने के लिए बहुत ध्यान दिया गया है। सभी साथियों की समीक्षा की गई पत्रिकाओं में, हमारी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सैकड़ों-हजारों पाठ हैं। इस बात पर बहुत कम शोध हुआ है कि हमें क्यों खिंचाव की जरूरत है और सबसे अच्छा तरीका क्या है। यही कारण है कि हम अब तक, स्थायी रूप से पीठ दर्द का अनुभव करने में असमर्थ हैं।


हमारे शरीर के तीन क्षेत्र हैं जो पीठ दर्द का कारण बन सकते हैं। जिसे खोजना मुश्किल नहीं है। यदि आप बैठने के बाद उठते हैं या थोड़ी देर के लिए लेट जाते हैं, या कुछ देर खड़े रहने के बाद, या किसी चीज़ को लेने के लिए झुकने के बाद आपकी पीठ दर्द करती है, तो यह आपके शरीर के सामने का कारण हो सकता है। विशेष रूप से, आपकी जांघों के सामने अगर दर्द पीठ के निचले हिस्से में मौजूद है। यदि दर्द मध्यम है, तो यह संभव है कि आंतरिक जांघों में दर्द हो रहा है, दूसरी ओर, यदि आपकी पीठ में थोड़ी देर के बाद दर्द होता है, तो आमतौर पर इसका मतलब है कि मांसपेशियां तंग हैं।


जैसा कि आप देख सकते हैं, मैंने कहा कि पृष्ठभूमि में कुछ भी नहीं है। ये तीन मांसपेशी समूह श्रोणि को आगे या पीछे की ओर झुका सकते हैं, जिससे पीठ के निचले हिस्से पर बहुत दबाव पड़ता है। यह उभड़ा हुआ डिस्क, हर्नियेटेड डिस्क या बाद में चुटकी नसों को छोड़ सकता है अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए। चलिए उसके होने का इंतजार नहीं करते।


यदि आप जिम में काम करते हैं और इन क्षेत्रों के बारे में कोच से बात करते हैं, तो वे एक विस्तार दिखाएंगे जो वास्तव में काम नहीं करता है। क्वाड को स्ट्रेच करना जहां आप खड़े होते हैं और अपनी एड़ी को अपनी कमर तक खींचते हैं, घुटनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आप अपने quads पर एक खिंचाव महसूस कर सकते हैं लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि वे तंग हैं और घुटने के किसी भी मजबूत मोड़ का कारण होगा। बर्खास्तगी ही करेगी। जब क्वाड्स काफी मजबूत होते हैं, तो घुटने अब तक झुक नहीं सकते। नीचे संसाधन बॉक्स में मैं अपने कुछ वीडियो के लिए एक लिंक जोड़ूंगा।


दूसरी गलती है अपनी पीठ को आगे की तरफ झुकाकर अपनी पीठ को फैलाने की कोशिश करना। यह अभी मजेदार लगता है, लेकिन चूंकि आप सामने की जांघों को फैला सकते हैं, यह लंबे समय तक नहीं रहेगा।


अंदर की जांघ हल्की होती है जब आप बैठते हैं, पैरों के तलवों को एक साथ रखते हैं, और घुटनों को नीचे दबाने से भी काम नहीं होगा। यदि आप पहले से ही लचीले हैं तो यह अच्छा है, यदि नहीं, तो आप खुद को चोट पहुंचा सकते हैं।


खड़े होकर झुककर अपने पैर की उंगलियों को छूना यह सोचकर कि यह आपकी मांसपेशियों को खींचेगा या पीठ भी गलत है। सबसे पहले, आपके पास तीन तार हैं ताकि आप केवल एक को खींच सकें। दूसरा, यदि कारण सामने की तरफ है तो यह मदद नहीं करेगा। मैंने एक महिला के साथ काम किया जो योग प्रेमी थी। उसे पीठ में दर्द था और वह अपने डॉक्टर के पास गई। जब उसने उसे दिखाया कि वह आगे झुक सकता है और अपनी हथेलियों को फर्श पर रख सकता है, तो उसने कहा, "हाँ, वह लचीला है, यह कोई समस्या नहीं है।" जब मैंने उसे अपनी सामने की जांघों को फैलाने के लिए वापस झुकने के लिए कहा, तो उसने कहा कि उसने कभी ऐसा नहीं किया था क्योंकि यह बहुत मुश्किल था। मैंने उसे दिखाया कि कैसे खिंचाव और 2 सप्ताह में वह बिना दर्द के था और पांच साल का था।


लोग जो सबसे बड़ी गलती करते हैं, वह है स्ट्रेचिंग या स्ट्रेचिंग सिखाना, इसमें दिमाग शामिल नहीं है। आपका मन आपको कुछ भी करने की अनुमति नहीं देगा अगर यह सोचता है कि आप खुद को चोट पहुंचाने जा रहे हैं। यदि मस्तिष्क विश्वास नहीं करता है कि आप यह कर सकते हैं, तो यह नहीं होगा। स्ट्रेचिंग मस्तिष्क को दिखाने के बारे में है कि आंदोलन संभव है। जब लोग दर्द के दौरान 5 सेकंड से अधिक समय तक जोर लगाने या खींचने की कोशिश करते हैं, तो मस्तिष्क विरोधी मांसपेशियों को दर्द को रोकने की अनुमति देगा। यह ऐंठन पैदा कर सकता है। सही तरीके से कैसे स्ट्रेच करना है, यह सीखने में एक अलग ही समझ होगी।


कुंजी को वह सब कुछ पढ़ने में सक्षम नहीं किया जा रहा है जो हमें एक नए तरीके से खींचने और फिर से सीखने के बारे में सिखाया गया है जो आपके शरीर के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप पाएंगे कि जैसे-जैसे आप बड़े होंगे, आपके द्वारा सहन किया जाने वाला दर्द कम होता जाएगा। मुझे हर दिन 60 में कोई दर्द नहीं है, लेकिन 40 साल की उम्र में, मैं इतना दर्द में था कि इसने मुझे इस पथ का निर्माण करने के लिए प्रेरित किया।

No comments